फालतू मोबाइल चलाने से 4 में से कोई एक बिजनेस करें 10 हजार की लागत और 30 हजार हर महीना कमाई

 फालतू मोबाइल चलाने से 4 में से कोई एक बिजनेस करें 10 हजार की लागत और 30 हजार हर महीना कमाई






छोटे व्यापार करना अगर आपका सपना है, तो मैं आपको कुछ चर्चित व्यापारों के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास करूँगा, जिससे आप कम खर्च में अपने व्यापार को बुलंदियों तक पहुंचा सकते हैं। ये व्यापार ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बहुत मांग पर हैं अगर आप इन 4 Small Business Idea में से कोई एक कर लेते हैं तो, हर महीने 30,000 रुपये से अधिक की इनकम होगी। अच्छी बात तो ये इब बिजनेस ने आप सिर्फ 10,000 रुपये के निवेश से शुरुआत कर तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं।

सैलून

वर्तमान में देशभर में कई सैलून की दुकानें हैं। शायद आपने भी कभी-न-कभी उन्हें देखा होगा। लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि आप भी इस सैलून व्यवसाय की शुरुआत करें, तो आपके मन में एक विचार हो सकता है। आपके पास थोड़ी सी बचत या बैंक में पैसे हों, और आप उन पैसों का उपयोग किसी अच्छे काम में करना चाहते हैं। आप उन पैसों से एक छोटी सी सैलून दुकान खोल सकते हैं और किसी अन्य व्यक्ति को इस सैलून में 500 रुपये मासिक भाड़े पर काम पर रख सकते हैं। यदि आपके पास अधिक पैसे हैं, तो आप 50,000 से 80,000 रुपये के बीच में एक आकर्षक सैलून बाजार क्षेत्र में खोल सकते हैं और नाई को 12,000 से 15,000 रुपये की मासिक वेतन पर रख सकते हैं। इस तरीके से, आप हर महीने लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। सैलून व्यवसाय ऐसा एक व्यापार है जिसमें कभी मंदी नहीं होती है।

स्पोर्ट्स कपड़े

आजकल देश और विदेश दोनों में स्पोर्ट्स कपड़ों की मांग में बहुत तेजी सी उछाल देखी जा रही है। ऐसी हालत में, अगर आप एक स्पोर्ट्स कपड़े की दुकान खोलें तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह व्यापार गांव में भी अच्छा मौका प्रदान कर सकता है, क्योंकि ज्यादातर लोगों को स्पोर्ट्स कपड़े और जूते की आवश्यकता होती है। वहीं, रनिंग के लिए भी लोग स्पोर्ट्स कपड़े खरीदते हैं, खासकर 15 से 28 वर्ष की युवा महिलाएं इसे पसंद करती हैं। इसलिए, यदि आप थोड़ी सी अच्छी सोच और निवेश के साथ इस व्यापार में कदम रखें, तो हर महीने आप 30,000 से 40,000 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। यहां तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इस व्यापार को स्थान, मांग और डिमांड के मुताबिक शुरू करें, तभी आप अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

डेकोरेशन

वर्तमान में, शादी और विवाह जैसे कार्यक्रमों में डेकोरेशन का व्यापार बहुत तेजी से बढ़ रहा है। यह व्यापार काफी प्रतिस्पर्धी है। अगर आप किसी भी कार्यक्रम के लिए डेकोरेशन करने का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आप शुरुआती दौर में ही महीने के 40,000 से 50,000 रुपये कमा सकते हैं। डेकोरेशन के लिए आवश्यक सामग्री, जैसे फूल, परदे, लाइटिंग, आर्टिफिशियल आइटम्स, वस्त्र, मेज़ और कुर्सियाँ आदि की लागत विभिन्न सप्लाइयर्स और व्यापारिक स्थानों पर भिन्न होगी। आपको इसके लिए एक व्यापारिक योजना बनाकर आवश्यक आपूर्ति और खरीद को अनुमानित करना चाहिए। आपको डेकोरेशन करने के लिए एक टीम भी रख सकते हैं, जिसमें सहायक, डेकोरेटर्स, कार्यकारी, ग्राहक संपर्क, लोगिस्टिक्स आदि शामिल हो सकते हैं। टीम की संख्या और उनकी वेतन आपके व्यापार के मात्रा और कार्य ढांचे पर निर्भर करेगी।

ऑनलाइन केंद्र

यदि आपके पास अपने नजदीकी गांव या शहर में कोई बैंक, आंचल, ब्लॉक, कॉलेज, कचहरी आदि सुविधाएं हैं, तो आपको समय का इंतजार करने की बजाय एक ऑनलाइन केंद्र खोलना चाहिए। इसके लिए आपको आवेदन पत्र भरने और अन्य प्रक्रियाओं को पूरा करने की आवश्यकता होगी, जिससे आप कम खर्च में इसे शुरू करके रोजाना 1000 रुपये या उससे अधिक का लाभ कमा सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post