ऐसे सायकोलॉजी फैक्ट जानते हैं और ऐसे कुछ बातें है जिसको जान कर आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे आइये जानते है वो कौन सी बातें है >>>>>>> One this link

 

ऐसे  सायकोलॉजी फैक्ट  जानते हैं और ऐसे कुछ बातें है जिसको जान कर आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे आइये जानते है वो कौन सी बातें है >>>>>>>

      One this link

  ***    मच्छर उड़ते समय अपने पंखों को 1सेकंड में लगभग 500 बार फड़फड़ाता है।

इसीलिए जब मच्छर कान के पास आते हैं तो हमें इतनी तेज आवाज सुनाई देती है ।


  ***  जितनी मोटाई स्टील की चद्दर की हो,उतनी ही मोटाई अगर मकड़ी के जाले की हो तो मकड़ी का जाला स्टील की चद्दर से ज्यादा मजबूत हो सकता है।


   ***  एक शोध में यह सामने आया है कि गर्मागर्म कॉफी पीने के बजाय ठंडी कॉफी पीना चाहिए । विश्व स्वास्थ्य संगठन की शोध इकाई के अनुसार कोल्ड कॉफी का सेवन कैंसर से बचाव कर सकता है।


   ***  एक सामान्य व्यक्ति अति विकट स्थिति में अधिकतम 2 से 3 मिनट तक पानी में बिना ऑक्सीजन रह सकता है।


   ***  महिलाओं की आंखें पुरुषों से ज्यादा प्रकार के रंग देखने में सक्षम होती हैं। एक स्टडी के अनुसार महिलाओं की आंखें पुरुषों से 20% ज्यादा रंग को पहचान सकती हैं।


  ***  क्या आपको पता है इंसानों की वजह से 322 प्रकार के जीव पिछले 500 वर्षों में विलुप्त हो चुके हैं। क्या आप किसी विलुप्त प्रजाति का नाम जानते हैं ?


  ***  आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अरुण ग्रह की खोज 1781 में कर ली गई थी जबकि अंटार्टिका को सन 1820 तक भी नहीं खोजा जा सका था।


  ***  दुनिया में घोड़ों की करीब 160 नस्लें पाई जाती है। इनमें से अरबी। घोड़े सबसे उत्तम माने जाते हैं।






 ***  यह Hemlock Water dropwort पौधा है और यह बहुत ही जहरीला होता है । अगर कोई इंसान इसे खाने की वजह से मरता है तो उसके चेहरे पर एक बड़ी सी मुस्कान होती है।


  ***  ऑस्ट्रेलिया में Crocosauras Cabe Aquarium वह स्थान है जहां पर आप एक विशालकाय मगरमच्छ को पास से देख सकते हैं। जिसे मौत का पिंजरा कहा जाता है।


  ***  चमगादड़ों की सबसे बड़ी गुफा Texas में है और इसमें 2 करोड़ के करीब चमगादड़ रहते हैं। यह हर रोज 2 लाख किलो खटमल खा जाते हैं।






  ***  एक गिलास संतरे का जूस बनाने के लिए जितने संतरों का इस्तेमाल किया जाता है उतने संतरे उगाने के लिए 50 गिलास पानी का उपयोग होता है ।


  ***  सूर्य के प्रकाश को पृथ्वी तक पहुंचने के लिए 8 मिनट 17 सेकंड का समय लगता है तथा इसकी रफ्तार 3 लाख किलोमीटर प्रति सेकंड होती है।


  ***  2013 में आस्ट्रेलिया में एक सूअर ने 18 बियर पी ली और नशे में इतना दूत हो गया था की एक गाय से लड़ने की कोशिश करने लगा।


  ***  पहला फिंगरप्रिंट से संचालित होने वाला ताला जिसे सबसे सुरक्षित माना जा रहा था मात्र कुछ सेकंड में मोबाइल फोन से हैक कर लिया गया था।






  ***    आप जो तस्वीर देख रहे हैं वह दुनिया के सबसे छोटे अंतर्राष्ट्रीय ब्रिज की तस्वीर है । दाई तरफ कनाडा है जबकि बाई तरफ अमेरिका है। इस ब्रिज की लंबाई सिर्फ 32 फीट हैं। 


  ***  साइटोकाइन (Cytokyne)


यह एक प्रोटीन (ग्लायकोप्रोटीन) है, जिसे हमारे शरीर के सेल्स यानी कोशिकाएं बनाती हैं। जब कोई इन्फेक्शन होता है तो उसे ठीक करने के लिए शरीर में जो इम्यून रिस्पॉन्स डेवलप होता है, उसमें यह प्रोटीन भी शामिल है।


  ***   पुरुषों में शुक्राणुओं की कमी होने पर गाय का दूध पीना बेहद कारगर उपाय है। गाय का दूध वीर्य को गाढ़ा और शुक्राणुओं की संख्या मैं वृद्धि करता है और बल प्रदान करता है।


  ***   गधे की आंखों का स्थान उन्हें हर समय अपने चारों पैरों को देखने में सक्षम बनाता है। यहां तक कि गधे चलते समय अपने चारों पैरों को देख सकते हैं, इसीलिए उन्हें छेड़ने की गलती ना करें।


  ***   जापान में 90% फोन वाटर प्रूफ बनाए जाते हैं क्योंकि जापान में अधिकतर लोग नहाते समय फोन का इस्तेमाल करते हैं।






 ***   नेपोलियन बोनापार्ट की मौत के बाद उनके लिंग को काटकर एक म्यूजियम में रखा गया था। 1977 में यह लिंग $3000 में बिका।


  ***    Corona ने दुनिया भर में आज Oxygen की Value के बारे में लोगों को बता दिया है, पर हम कितना समझे कितना नहीं ये वक्त बताएगा, आज हम लाए है वो प्लांट्स जो घर में लगाकरहम Pollution को हरा सकते हैं. 


  ***  हमारे आंख में यह छोटा सा होल होता है, इसे Laērimal punctum कहते हैं यह हमारे नाक  के साथ जुड़ा होता है इसलिए आप जब भी रोते  हो तो आंसू के साथ नाक भी बहने लगता है। क्या आपको ये पहले से पता था, कमेंट हां या ना..?


  ***    ब्लैक फंगस से बचने के लिए आपको पता होनी चाहिए ये बातें !

म्यूकोरमायकोसिस यानी ब्लैक फंगस (black fungas) दुर्लभ व खतरनाक फंगल संक्रमण है। ब्लैक फं m इंफेक्शन वातावरण, मिट्टी जैसी जगहों में मौजूद म्यूकॉर्मिसेट्स नामक सूक्ष्मजीवों की चपेट में आने से होता है। इन सूक्ष्मजीवों के सांस द्वारा अंदर लेने या स्किन कॉन्टैक्ट में आने की आशंका होती है। इसका असर शरीर  साइनस, फेफड़े, त्वचा और दिमाग पर होता है ।


   ***  आपको लगता होगा मच्छर थोड़ा सा खून पीते हैं, लेकिन आपको बता दें कि 12 लाख मच्छर आपका पूरा खून चूस जाएंगे। मच्छर O group का खून चूसना पसंद करते हैं।











Post a Comment

Previous Post Next Post