IPSआईपीएस बनने के लिए क्या-क्या जरूरी होता है इसमें क्या-क्या करना पड़ता है आईपीएस बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं आइए इसे जानते हैं >>>>.

 

आईपीएस बनने के लिए क्या-क्या जरूरी होता है इसमें क्या-क्या करना पड़ता है आईपीएस बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं आइए इसे जानते हैं >>>>.



IPS Officer कैसे बने पूरी जानकारी :-


               आईपीएस (Indian Police Service) बनने के लिए आपको UPSC (Union Public Service Commission) द्वारा आयोजित एक परीक्षा देनी रहती हैं। यह एक प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exam ) हैं। हर साल लगभग 8 लाख से ज़्यादा प्रतिभागी इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। और उसमे से केवल 600 से 700 विद्यार्थी को चुना जाता हैं और वह आईपीएस बनते हैं।

        अब हमने आपकी सरलता के लिए विस्तार से आईपीएस ऑफिसर कैसे बना जाता है (How to Be a IPS Officer) की Stepwise Full Guide For Becoming An IPS Officer दे रखी हैं। उसे पढ़ें और आईपीएस बनाने के लिए फॉलो करें -


  IPS क्या है ? :-


सारी सरकारी नौकरियों में से सबसे प्रतिष्ठित IAS (Indian Administrative Service ) और IPS ( Indian Police Service) को माना जाता हैं और कहा जाता हैं कि यह दोनों कि परीक्षा में पास होना बहुत ज़्यादा कठिन हैं। इन्ही में से एक कि बात हम करेंगे जो हैं आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा)।

         आईपीएस 1948 में स्थापित हुआ था। इसकी परीक्षा देकर आप एक पुलिस ऑफिसर बनते हैं। इसकी परीक्षा सिविल सेवा परीक्षा का एक भाग हैं। आपने किरण बेदी जी का नाम तो सुना ही होगा जो कि पहली महिला आईपीएस ऑफिसर हैं।


IPS Ke Liye Educational Qualification :-


         आपको किसी मान्य विश्वविद्यालय से एक स्नातक डिग्री (Graduation) प्राप्त होनी चाहिए। I आईपीएस के लिए स्नातक स्तर की पढ़ाई में 45 प्रतिशत अंक होना ज़रूरी हैं।


IPS Physical Qualification :-

         IPS Physical Requirements कुछ इस प्रकार हैं।


• कद (Height) – आईपीएस बनने के लिए कितनी लंबाई (Height) चाहिए? आईपीएस बनने के लिए पुरुषों की कम से 165 सेमी (5 feet 5 inches) और स्त्रियों की कम से कम 150 सेमी (4 feet 12 inches) लंबाई होनी चाहिए । 

• छाती (Chest) – IPS के लिए पुरुष उम्मीदवारों की छाती कम से कम 84 सेमी होनी चाहिए और महिला उम्मीदवार के लिए छाती 79 सेमी होनी चाहिए ।


• नेत्र दृष्टि ( Eye Sight) - स्वस्थ आंखों का दृष्टि 6/6 या 6/9 होना चाहिए और कमजोर आंखों का दृष्टि 6/12 या 6/9 होना चाहिए। द्विनेत्री दृष्टि आवश्यक हैं। आँखो पर दूर के नंबर 4.00D से ज़्यादा नहीं होने चाहिए और नज़दीक के नंबर +4.00D से ज़्यादा नहीं होने चाहिए।


IPS Banne Ke Liye Nationality :-

       आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आप भारतीय होने चाहिए। साथ ही साथ अगर आप नेपाली या भूटानी हो तो भी आप आईपीएस के लिए परीक्षा दे सकते हैं।


IPS ke liye age limit :- 


          आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आयु सीमा कम से कम 21 साल और ज़्यादा से ज़्यादा 32 साल हैं।


वर्ग आयु सीमा परीक्षा के प्रयास (Attempts)

General 21-32 साल 6 प्रयास

OBC 21-35 साल (+3 साल की राहत ) 9 प्रयास 

SC/ST21-37 साल (+5 साल की राहत ) कोई सीमा नहीं


2. बारहवीं कक्षा पास करें :- 

             आप ज़रूर सोचेंगे कि आईपएस बनने के लिए 12th में कितने मा चाहिए? आईपीएस की परीक्षा के लिए आपके बारहवीं के अंक मायने नहीं रखते। बारहवीं के बाद आपको कोई भी स्नातक डिग्री करनी चाहिए। और साथ में आपको अपने देश-दुनिया की हर गतिविधि से अवगत रहना चाहिए। और अपनी Communication Skills पर सुधार करना चाहिए ।


3. स्नातक डिग्री (Graduation) पूरी करें :- 

        अगर आपके मन में सवाल हैं कि आईपीएस बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए तो आप आईपीएस के लिए कोई भी सब्जेक्ट सकते हो। उस विषय में स्नातक डिग्री का अभ्यास पूर्ण करें। और वह डिग्री ऐसे विषय में करनी चाहिए कि जो आपको पसंद हो और आसान लगता हो । ताकि आप वही विषय यूपीएससी कि परीक्षा के लिए मुख्य तौर पर ले सके।


4. UPSC की परीक्षा के लिए आवेदन करें :-         

    अब यूपीएससी की परीक्षा के लिए ऑनलाइन वेबसाइट से आवेदन करें। जैसे कि हमने आपको बताया कि आईपीएस की परीक्षा यूपीएससी द्वारा आयोजित होती हैं । UPSC की परीक्षा यानि IPS Exam Pattern के तौर पर यह परीक्षा और पूरी चयन प्रक्रिया कुछ भागों में विभाजित हैं। आपको Preliminary Exam, Main Exam 3 Personal Interview होता हैं। 

 

 

    5. प्रेलिमिनारी परीक्षा (Preliminary Exam) पास करें :-      

      यह प्रारंभिक परीक्षा हैं जो जून से लेकर अगस्त के बीच में आयोजित की जाती हैं। इसमें सारे प्रश्न Objective होते हैं यानि हर प्रश्न के उत्तर के लिए 4 विकल्प दिए होते हैं। इसमे 2 पेपर होते हैं जो कि 200 अंक के होते हैं। इसलिए यह कुल 400 अंक कि परीक्षा हैं।  

    इसमे Negative Marking होती हैं। इसके प्रश्न-पत्र हिन्दी और अंग्रेज़ी दोनों भाषा में होते हैं। यह परीक्षा क्लियर करने के बाद ही आप आईपीएस कि मुख्य परीक्षा के लिए योग्य माने जाते हैं। 

 

   6. मेन परीक्षा (Main Exam) क्लियर करें :-     

         यह परीक्षा नवंबर और दिसंबर के दौरान आयोजित होती हैं। इस परीक्षा में 9 पेपर होते हैं। जिसमे 7 पेपर Merit के होते हैं और 2 भाषा के होते हैं। इसमें 2 तरह के प्रश्न होते हैं Objective भी और निबंध के प्रकार के भी। यह परीक्षा क्लियर करने के बाद ही आप साक्षात्कार के लिए योग्य बनते हैं।  

 

  7. साक्षात्कार (Personal Interview) को क्लियर करें :-            

इस साक्षात्कार के 275 अंक होते हैं। यह लगभग आधे घंटे से 45 मिनट तक चलता हैं। इसमे आपका आत्मविश्वास, खुद को प्रस्तुत करने की क्षमता, आपके विचार, व्यक्तित्व, रवैया आदि को परखा जाता हैं।    

 

8. आईपीएस (IPS) की ट्रेनिंग पूरी करें :-      

     इन तीनों को क्लियर करने के बाद ही आपको आईपीएस की Training के लिए योग्य माना जाता हैं। IPS Ka Course Kitne Saal Ka Hota Hai? वह कोर्स यानि Training 3 साल की होती हैं। उन तीन सालों के बाद आपको पद दिया जाता हैं और आप आईपीएस की शपथ लेते हैं।    

 

IPS Officer Salary :-      

   एक IPS की सलरी 56,100 रुपए से लेकर 2,25,000 रुपए तक होती है, जैसे जैसे आपकी Experience और Post बदलेगी वाईएस आपकी सैलरी बढ़ती रहेगी।    







Post a Comment

Previous Post Next Post