जानिए कौन से ब्लड ग्रुप के आदमीं को रहता है सबसे ज्यादा हार्ट अटैक का खतरा

 

 जानिए कौन से ब्लड ग्रुप के आदमीं को रहता है सबसे ज्यादा हार्ट अटैक का खतरा





आज के दिनों में हमारी बिजी लाइफस्टाइल और प्रदूषण वाले इन्वायरमेंट के कारण से हम बहुत सारी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं और हमारी जो लाइफ स्टाइल है। वह एकदम बिगड़ जाती है और खानपान में भी हम सही से ध्यान नहीं दे पाते हैं। आज विश्व का हर चौथा व्यक्ति हार्ट अटैक की प्रॉब्लम से जूझता रहता है। इसका सबसे बड़ी मुख्य वजह है, हमारी लाइफ स्टाइल। हार्ट अटैक की प्रॉब्लम के निवारण के लिए विश्व में वैज्ञानिक हमेशा से कोई ना कोई रिसर्च जरूर करते हैं, तो आज की खबर में हम आपको बताने वाले है, चलिए शुरू करते हैं।


एक रिसर्च के अनुसार O ब्लड ग्रुप को छोड़कर बाकी जो भी ब्लड ग्रुप है उन सभी में हार्ट अटैक होने की संभावना अधिक होती है, क्योंकि ब्लड ग्रुप ए बी और एबी के अंदर खून में ऐसी प्रोटीन पाई जाती है, जो खून को बड़ी जल्दी जमा लेती है। यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी मैं एक रिपोर्ट सामने आई है। जिसमें 1300000 लोगों पर यह रिसर्च किया गया है और यह समझने से सहायता मिली है, कि कौन से ब्लड ग्रुप में लोगों को दिल का दौरा सबसे ज्यादा पड़ता है।


इससे पहले भी एक रिसर्च हो चुकी है। जिसमें मालूम हुआ था कि ए बी ग्रुप वाले लोगों पर हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा रहता है। अगर हम चर्चा करें ब्रिटेन की तो यहां पर 48% का ब्लड ग्रुप O है और नीदरलैंड यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर ग्रीनजोजैग ने बोला है, कि आने वाले वक्त में दिल के दौरे वाली समस्या से बचने के लिए इसकी जांच में ब्लड ग्रुप की जांच को शामिल कर लिया जाएगा।




Post a Comment

Previous Post Next Post